20 दिन में दिमाग तेज कैसे करें

घरेलु उपचार

सिर्फ़ प्रोफेशनल लाइफ के लिए ही नही बल्कि हमारे पर्सनल लाइफ के लिए भी हमारे दिमाग़ (Mind) को तेज (sharp) होना बहुत ज़रूरी हैं और हर जगह करेंट ऑफ माइंड वाले को ज़्यादा पसंद किया जाता हैं, चाहे जॉब की बात हो, या बिज़्नेस की बात हो, या पढ़ाई की। लेकिन कुच्छ लोग चाहते हुए भी अपना दिमाग़ (Mind) तेज़ी से नही चला पाते जिसके कारण बहुत सी फील्ड मे वो लोग बाकियो से पीछे रह जाते हैं।

सबसे पहले दिमाग़ (Mind) तेज (sharp) बनाने के लिए ये टिप्स को फॉलो करे :-

  1. >>नयी चीज़ो को जानने की कोशिश करे : आपके मन मे जब भी कुच्छ नया करने की इक्षा हो तो उस इक्षा को दबाइए मत. बल्कि सीखने की कोशिश करिए की उस काम को कैसे करना हैं. नयी नयी चीज़े ट्राइ करने से भी हमारा दिमाग़ (Mind) पहले से ज़्यादा शार्प हो जाता हैं।
  2. >>दोस्तो से समय बिताए : अपने दोस्तो और पढ़ोसियों के साथ टाइम बिताने की कोशिश करे. इससे आप नयी-नयी बात सुनेंगे और सीखेंगे. जिससे आपके दिमाग़ (Mind) मे नये आइडिया आएँगे।

3.>> नयी चुनौती /Competition : अपने स्कूल कॉलेज या ऑफीस मे हर कॉंपिटिशन मे हिस्सा लीजिए, अगर आप खुद को नियमित रूप से चैलेंज देते रहेंगे तो ये आपके दिमाग को सोचने पर मजबूर करेगा। इससे आपका दिमाग रोज नई चीजें सीखेगा। वहीं पुरानी चीजों को भी याद रखने में मदद मिलेगी।

4.>> किताबे पढ़े : आपको तो ये बात ज़रूर पता होगा की किताबो मैं ज्ञान का भंडार होता हैं. और किताबो मैं कुच्छ भी ऐसा नही लिखा रहता हैं जिससे पढ़कर हम पर कोई भी बुरा प्रभाव पड़े. इसीलिए आप अगर रियल मैं अपने दिमाग़ (Mind) को तेज (sharp) करना चाहते हैं तो नयी-नयी किताबो से रिश्ता जोड़िए. नये पुराने किताबो को पढ़ने से आपका दिमाग़ (Mind) पहले से काफ़ी तेज (sharp) हो जाएगा।

5.>>  नयी चीज़ो को जानने की कोशिश करे : आपके मन मे जब भी कुच्छ नया करने की इक्षा हो तो उस इक्षा को दबाइए मत. बल्कि सीखने की कोशिश करिए की उस काम को कैसे करना हैं. नयी नयी चीज़े ट्राइ करने से भी हमारा दिमाग़ (Mind) पहले से ज़्यादा शार्प हो जाता हैं।

6.>> दोस्तो से समय बिताए : अपने दोस्तो और पढ़ोसियों के साथ टाइम बिताने की कोशिश करे. इससे आप नयी-नयी बात सुनेंगे और सीखेंगे. जिससे आपके दिमाग़ (Mind) मे नये आइडिया आएँगे।

7. >> गाना सुने : माइंड फ्रेश करने के लिए या शार्प एंड आक्टिव (Active) करने के लिए आप गाना (Songs) को भी उसे मे ला सकते है. ऐसा करने से दिमाग़ (Mind) मे शांति रहती है।

8.>> नींद ले : अपने दिमाग को आराम देने और नई ऊर्जा के लिए आपको एक दिन में 7-9 घंटे की गहरी नींद लेनी चाहिए। इससे आपका दिमाग ज्यादा कुशलतापुर्वक काम कर पाएगा।

9. >> मेंटल एक्सरसाइज : दिमाग तेज (sharp) करने के लिए मेंटल एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। वैसे तो दिमाग हर वक्त काम करता रहता है, लेकिन मेंटल एनालेसिस, ब्रेन प्रेक्टिस, पजल गेम सॉल्व करें।

10. >> ध्यान लगाए/ Meditation : दिमाग़ (Mind) को तेज (sharp) करने के लिए दिमाग़ (Mind) को रिलॅक्स देना भी ज़रूरी हैं इसके लिए आप 5-10 मेडिटेशन करे। इसके अलावा योगा भी बहुत ज़रूरी हैं योगा से शरीर भी स्वस्थ रहता हैं और दिमाग़ (Mind) भी तेज (sharp) होता हैं।

दिमाग़ (Mind) तेज (sharp) करने के लिए घरेलू नुस्खे :

1. >> केसर : दूध में या फिर अन्य खाद्य पदार्थ में चुटकी से भी कम केसर का इस्तेमाल करने से अनिद्रा और डिप्रेशन जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। और ऐसी ही बीमारियां हमारे दिमाग को कमज़ोर बनाती हैं।

2. >> घी : गाय के घी से सिर पर कुछ दिनों तक मालिश करने से आपकी स्मर्ण शक्ति बढ़ती है। गाजर का हलुआ खाते रहने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है।

3. >> विटामिन : विटामिन की कमी से शरीर और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। विटामिन ई और विटामिन सी आपकी मैमोरी बढ़ाते हैं। इसके लिए ओट्स, हरी सब्जियां, खट्टे फल, सोयाबीन ऑयल का सेवन करें। इनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से दिमागी विकार दूर होता है।

4. >>  काली मिर्च : काली मिर्च भी दिमाग़ (Mind) को तेज (sharp) (Brain Power) बनाने मे काफ़ी हेल्पफुल हैं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पेपरिन नामक रसायन शरीर और दिमाग की कोशिकाओं को आराम देता है। डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी यह रसायन जादू सा काम करता है। इसीलिए दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के लिए काली मिर्च का उपयोग करें।

5. >>  Tea/चाइ पिए : चाइ मे जो पॉल्यफोनेस पाए जाते है वो दिमाग़ (Mind) को बैलेँसे रखने मे हेल्प करता है ओर साथ ही साथ आपको शांति से सोचने की शक्ति भी देता है। ग्रीन टी अर्बॅल टी मानी जाती है ये हेल्थ (Heath)के लिए भी अच्छा हैं इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा ग्रीन टी ही पीने की कोशिश करे।

6. >>  बादाम : दिमाग़ (Mind) तेज (sharp) करने के लिए सबसे अच्छा और पॉप्यूलर उपाय है बादाम। इसके लिए रोज रात को 5 बादाम भीगो दें और सुबह उन्हें खाएं। आयुर्वेद के मुताबिक रोज सुबह भीगे बादाम खाने से याददाश्त तेज (sharp) होगी। यदि आप अखरोट खाते हैं तो भी आपकी याददाश बढ़ती है। रात को 10 बादामों को पानी में भिगोकर सुबह उनका छिलका उतार लें और इसे 10 ग्राम मक्खन और मिश्री के साथ मिलाकर कुछ दिनों तक खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है।

7. >> मेहंदी : मेहंदी के पत्तों में बहुत पावर होती है। इसकी महक में कारनोसिक एसिड पाया जाता है। जिससे दिमाग की मांसपेशियां एक्टिव होती है। इससे खोई हुई याददाश्त भी वापस आ सकती है।

8. >> जैतून का तेल : ऑयल (जैतून का तेल) आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मानोसेच्यूसरेटेड फैट्स पाया जाता है, जो आपकी ब्लड वैसेल्स (नसों) को एक्टिव करता है और याददाश्त बढ़ाने में मदद करते है। 10 ग्राम किशमिश के साथ 20 ग्राम अखरोट खायें। इससे मानसिक तनाव भी दूर होता है। गाय के घी से सिर पर कुछ दिनों तक मालिश करने से आपकी स्मर्ण शक्ति बढ़ती है।

9. >> केसर : दूध में या फिर अन्य खाद्य पदार्थ में चुटकी से भी कम केसर का इस्तेमाल करने से अनिद्रा और डिप्रेशन जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। और ऐसी ही बीमारियां हमारे दिमाग को कमज़ोर बनाती हैं।

10 >> घी : गाय के घी से सिर पर कुछ दिनों तक मालिश करने से आपकी स्मर्ण शक्ति बढ़ती है। गाजर का हलुआ खाते रहने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है।

11. >> विटामिन : विटामिन की कमी से शरीर और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। विटामिन ई और विटामिन सी आपकी मैमोरी बढ़ाते हैं। इसके लिए ओट्स, हरी सब्जियां, खट्टे फल, सोयाबीन ऑयल का सेवन करें। इनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से दिमागी विकार दूर होता है।

 

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घरेलु उपचार
कैसे बालों को लंबा और घना बनाएँ: नुस्खे

बालो (hair) से खिलवाड़ ना करे : सावधानिया बरते :- 1  सही प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करे : बालो (hair) मे कोई प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से पहले उसका क्वालिटी का जाँच कर ले। और सिर्फ़ अच्छे प्रॉडक्ट ही इस्तेमाल करने से नही चलेगा सही देखभाल भी ज़रूरी हैं। कई बार ग़लत प्रॉडक्ट इस्तेमाल …